जानिए राजस्थान के चुनिंदा 11 शहर के बारे में और वहाँ के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में

महाराजाओं, झीलों, अनुग्रह, भावनाओं, रोमांच और जीवंतता की भूमि, राजस्थान अपने शाही सार के साथ आपका पूरे दिल से स्वागत करता है। "खम्मा घनी", यह कहती है, और ऐसी सुंदरता है जो कभी धोखा नहीं देती है। 
राजस्थान एक जादुई भूमि है जो खुशमिजाज और सर्वोत्कृष्ट आकर्षण से भरी है। जिस युग में विकास हुआ है, राज्य अपनी जड़ों और रीति-रिवाजों के प्रति सच्चा बना हुआ है। हर गली में आपको एक नई रस्म देखने को मिलेगी, हर चेहरे में आपको एक अपनापन नज़र आएगा। यह एक ऐसी भूमि है जो आपको प्यार और कई धर्मों के एक पिघलने वाले बर्तन के साथ दिखाती है जो जीवन भर एक बार मिलने के लिए होती है।

राजस्थान में यात्रा करने के लिए शीर्ष 11 शहर: 

1. जयपुर:

 की राजधानी जयपुर, को दुनिया भर में भारतीय के गुलाबी शहर के रूप में जाना जाता है। इसकी वजह यह है कि घरों और महलों को गुलाबी रंग या गुलाबी रंगों के पत्थरों द्वारा चित्रित किया गया है। शहर में घूमने के लिए कुछ प्रसिद्ध स्थान हैं सिटी पैलेस, हवा महल, आमेर किला और महल, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, जयगढ़ किला, नाहरगढ़ किला, जंतर मंतर, गलताजी मंदिर, बिधान मंदिर और कई और। 

2. उदयपुर: 

, लेक सिटी को "पूर्व का वेनिस" के रूप में भी जाना जाता है। यह शहर अपने मानव निर्मित झीलों और शहर में बुटीक होटलों की सबसे बड़ी संख्या के लिए प्रसिद्ध है। आप अपने उदयपुर की यात्रा के स्थानों को अवश्य देखें, सिटी पैलेस, ताज पैलेस होटल- पिछोला झील, फतहसागर झील, जग मंदिर, जगदीश मंदिर, एकलिंगजी मंदिर, शिल्पग्राम, गुलाब बाग़ गार्डन और चिड़ियाघर, सहेलियो की बावड़ी, नेहरू गार्डन और कई अन्य सूची में जोड़ने के लिए। 

3. जोधपुर: 

 राजस्थान में अपनी रॉयल्टी के लिए प्रसिद्ध है। घर को नीले रंग से रंगने के कारण इस शहर को नीले शहर का सूरज शहर भी कहा जाता है। आपके जोधपुर की यात्रा में जिन जगहों को आप याद नहीं रख सकते, वे हैं, मिहिर गढ़, ताज उम्मेद भवन पैलेस, रोहटगढ़, हरि महल, इंदाना पैलेस, पार्क प्लाजा, क्लॉक टॉवर, मेहरानगढ़ किला, मंडोर गार्डन, जसवंत थड़ा, कल्याण झील और उद्यान, घण्टा घर, सरदार समंद झील और मसुरिया हिल्स। 

4. अजमेर:

, सूफी संत मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह शरीर तीर्थ के लिए प्रसिद्ध है। यात्रियों द्वारा शहर को सबसे सुंदर पर्यटन शहर का दर्जा दिया गया है। आपको जिन प्रसिद्ध स्थानों की यात्रा करनी चाहिए, वे हैं दरगाह शरीफ, अना सागर झील, नाग पठार पर्वतमाला, तारागढ़ किला, अक्बारी किला और संग्रहालय, dhai_dinka_jhopda।



5. पुष्कर:

 भारत में सबसे महत्वपूर्ण ब्रम्हा मंदिर में से एक के लिए प्रसिद्ध है। शहर अपने मंदिरों और घाटों के लिए प्रसिद्ध कुछ प्राचीन शहरों में से है। पुष्कर अपने ऊंट मेले के लिए जाना जाता है। पुष्कर में देखने के लिए प्रसिद्ध स्थान: ऊँट मेला, पुष्कर झील, ब्रह्मा मंदिर, मेराबाई मंदिर, आदि।


6. जैसलमेर:
भारत का स्वर्ण नगरी जैसलमेर अपने रेगिस्तान, महलों और किलों के लिए जाना जाता है। दिलचस्प है, शहर का एक हवाई दृश्य, रेत के टीलों पर बैठे राजकुमार की छवि की तरह है, जिसे जैसलमेर किले द्वारा ताज पहनाया गया है। जैसलमेर में घूमने के स्थान: जैसलमेर का किला, सैम रेत के टीले, गड़ीसागर झील, तनोट माता मंदिर, आदि।


7. बीकानेर:

 अपने बिकानेरी भुजिया के लिए प्रसिद्ध है। शहर मंदिरों, किलों और महलों से भरा हुआ है। बीकानेर में कुछ स्थानों पर जाना चाहिए: जूनागढ़ किला, लालगढ़ पैलेस, करणी माता मंदिर, लक्ष्मी निवास पैलेस, लक्ष्मी नाथ मंदिर, बीकानेर ऊँट महोत्सव, आदि। विशेष रूप से करणी माता मंदिर मंदिर परिसर के अंदर हजारों चूहों के कारण प्रसिद्ध है।


8. माउंट आबू:

 का एकमात्र पर्वतीय स्थल माउंट आबू अपने स्थान के कारण गुजरात के घरेलू पर्यटकों में भी प्रसिद्ध है। माउंट आबू को जैन और हिंदुओं का तीर्थस्थल भी माना जाता है। इस हिल स्टेशन के सर्वश्रेष्ठ स्थानों में से कुछ: नखी झील, गुरुशिखर, सूर्यास्त बिंदु, पतला मंदिर, पीस पार्क, ब्रह्माकुमारी केंद्र, आदि।

9. कुंभलगढ़:

 स्थान प्रसिद्ध ऐतिहासिक चित्रकार महाराष्ट्र प्रताप का जन्मस्थान है। यह शहर उदयपुर के पास राजसमंद जिले में है। कुंभलगढ़ किले के लिए सबसे प्रसिद्ध, राजस्थान का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण किला। कस्बे में अन्य प्रसिद्ध स्थान हैं: जैन मंदिर, किले में झील, मुच्छल महावीरजी मंदिर, कुंभलगढ़ वन्यजीव सदी।


10. चित्तौड़गढ़:

 को भारतीय इतिहास के महत्वपूर्ण शहरों में से एक माना जाता है। यह स्थान महाराजा प्रताप, भक्त मीराबाई और रानी पद्मावती जैसे प्रसिद्ध व्यक्ति की उत्पत्ति है। इस स्थान के अधिकांश पर्यटक आकर्षण हैं: चित्तौड़गढ़ किला, पद्मावती महल, जौहट कुंड, कुंभस्वामी मंदिर, विजयास्तंभ, कीर्तिस्तंभ, कलिकामाता मंदिर, आदि।


11. सवाई माधोपुर:

 माधोपुर प्रसिद्ध पर्यटन जिले में से एक है। यह स्थान पशु प्रेमियों के लिए स्वर्ग के रूप में माना जाता है। शहर के आसपास के क्षेत्रों में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहें हैं: रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, 10 वीं शताब्दी का रणथंभौर महल, रणथंभौर किला, आदि।


Comments

Popular posts from this blog

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग - मंदिर से जुड़े तथ्य, वस्तुकला , पौराणिक कथा , पूजा पद्धति और आरती , माहात्म्य।

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग - मंदिर से जुड़े तथ्य , पौराणिक कथा, माहात्म्य और त्यौहार।

जानिए अंबाजी शक्तिपीठ का माहात्म्य , इतिहास , वास्तुकला, पूजा-पद्धति , गब्बर पर्वत , भाद्रपद पूर्णिमा का मेला और परंपराओं के बारे में