जयपुर (गुलाबी शहर) की यात्रा के टोप 11 स्थान, इसका इतिहास, खुला समय और प्रवेश शुल्क

जयपुर पुराने और नए का जीवंत संगम है। राजस्थान के शाही राज्य की राजधानी, जिसे पिंक सिटी भी कहा जाता है, पर कई शताब्दियों तक राजपूतों द्वारा शासन किया गया और 17 वीं शताब्दी ईस्वी में एक नियोजित शहर के रूप में विकसित किया गया। दिल्ली और आगरा के साथ, जयपुर स्वर्ण त्रिभुज बनाता है और देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक सर्किटों में से एक है। 


राजसी इमारतें, वीरता की लड़ाइयों के किस्से, शानदार किले और महल, और बहुआयामी चरित्र, जयपुर लंबे समय से भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास में सबसे शानदार सांस्कृतिक गहनों में से एक रहा है। अपने आतिथ्य के लिए जाने वाले लोगों के साथ, जयपुर यात्रियों के लिए कई विकल्पों की पेशकश करता है।
जयपुर में यात्रा करने के लिए शीर्ष 11 स्थान: 


1. सिटी पैलेस: 
सिटी पैलेस मुख्य महल है जहाँ से महाराजा ने शासन किया था। महल में परिसर के भीतर चंद्र महान और मुबारक महल के साथ-साथ कई अन्य इमारतें शामिल हैं। यह जयपुर के उत्तर-पूर्वी हिस्से की ओर स्थित है।

खुला समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक 
                 शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक 

प्रवेश शुल्क : 
भारतीयों के लिए 200 INR, 
छात्रों के लिए 100 आईडी (आईडी के साथ) और
 विदेशियों के लिए 700 INR 

एक संग्रहालय की यात्रा का खर्च आएगा 
भारतीयों के लिए 500 INR 
विदेशियों के लिए 1000 INR 


2. हवा महल: 
हवा महल जयपुर, मुख्य चौपड़ में चौराहे पर स्थित है। इसे जयपुर का हस्ताक्षर भवन माना जाता है और इसे महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था।

खुला समय:  
सुबह 9:30 से शाम 4:30 तक 

प्रवेश शुल्क: 
भारतीयों के लिए 10 INR 
विदेशियों के लिए 50 INR


 3. आमेर फोर्ट और पैलेस: 
जयपुर से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित अम्बर किला, बड़े कलात्मक स्वाद वाला एक किला है। माथा झील में एक सुंदर प्रतिबिंब बनाने वाली पहाड़ी की चोटी पर फैला, यह आमेर किले के नाम से प्रसिद्ध है।

खुला समय: 
सुबह 10 से शाम 5 बजे तक 

प्रवेश शुल्क: 
भारतीयों के लिए 25 INR 
विदेशियों के लिए 200 INR 

4. अल्बर्ट हॉल संग्रहालय: 
अल्बर्ट हॉल संग्रहालय राजस्थान के सबसे पुराने संग्रहालयों में से एक है। इसमें विभिन्न प्रकार की वस्तुओं जैसे चित्रों, कालीनों, हाथी दांत, पत्थर, धातु की मूर्तियों, रंगीन क्रिस्टल कार्यों आदि का समृद्ध संग्रह है।

खुला समय: 
सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक 
शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक 

प्रवेश शुल्क : 
भारतीयों के लिए 40 INR 
विदेशियों के लिए 300 INR 


5. जयगढ़ किला: 
जयगढ़ किला एक भव्य संरचना है जो विधाधर नामक एक प्रतिभाशाली वास्तुकार द्वारा डिज़ाइन की गई 'चील की टीला' पहाड़ियों के शीर्ष पर स्थित है। यह किला शहर के समृद्ध अतीत को दर्शाता है और इसे उस शासक के नाम पर रखा गया है जिसने इसे बनवाया, सवाई जय सिंह द्वितीय।

खुला समय: 
सुबह 10 बजे से शाम 5:30 बजे तक 

प्रवेश शुल्क: 
भारतीयों के लिए 50 INR 
विदेशियों के लिए 200 INR 


6. रामबाग पैलेस: 
जयपुर के शहर के केंद्र से लगभग 8 किलोमीटर दूर स्थित, रामबाग पैलेस जयपुर के बेहतरीन महलों में से एक है। कभी जयपुर के महाराजा का निवास था, आज महल शानदार वास्तुकला, प्रकाश व्यवस्था और सुविधाओं के साथ एक लक्जरी विरासत स्थल में बदल गया है।

यह स्थान अब होटल में परिवर्तित हो गया है। 


7. नाहरगढ़ किले: 
नाहरगढ़ किला, जयपुर के बाहरी झरोखों पर स्थित है, जो महान वास्तुकला और योजना का एक प्रतीक है। समृद्ध अतीत से सराबोर यह किला आपको पूरे शहर का सुरम्य दृश्य प्रदान करता है। 1734 में निर्मित, यह भव्य वास्तुकला इस गुलाबी शहर के भ्रमण को शुरू करने का एक सही तरीका है।

खुला समय: 
सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक 

प्रवेश शुल्क: 
भारतीयों के लिए 35 INR 
विदेशियों के लिए 85 INR 


8. चोखी ढाणी रिज़ॉर्ट: 
चोखी ढाणी एक लक्जरी विरासत रिसॉर्ट है जो राजस्थानी गाँव की संस्कृति का पर्याय है। यह टोंक रोड पर शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। गाँव की अवधारणा आपको ग्रामीण राजस्थान की मूर्त अनुभूति देना है। यह प्राचीन कलाकृतियों, हस्तशिल्प, चित्रों, लोककथाओं और मूर्तियों के साथ पारंपरिक राजस्थान का एक वास्तविक चित्रण है।

खुला समय: 
शाम 5 बजे से 11 बजे तक 

प्रवेश शुल्क : 
INR 700 वयस्क के लिए 
बच्चे के लिए INR 400 


9. जंतर मंतर: 
जयपुर में जंतर मंतर दुनिया में सबसे बड़ा पत्थर खगोलीय वेधशाला है। यह राजस्थान में जयपुर के सिटी पैलेस के बगल में स्थित है। 1727 और 1733 के बीच की अवधि के दौरान निर्मित, जंतर मंतर अभी भी चालू हालत में है और यह पूर्व युग के ज्ञान के बारे में एक गवाह के रूप में खड़ा है।

खुला समय:
सुबह 9 बजे से शाम 4:30 बजे तक (सोमवार से शुक्रवार) 

प्रवेश शुल्क : 
भारतीयों के लिए 40 INR 
विदेशियों के लिए 200 INR 


10. रॉयल गैटोर: 
रॉयल गाइटर तुम्बास ठीक वैसा ही है जैसा कि लगता है- कई महाराजाओं के लिए एक मकबरा है। कुछ महाराजाओं में प्रताप सिंह, माधोसिंह द्वितीय और जय सिंह द्वितीय शामिल हैं। यह स्थल नाहरगढ़ किले के नीचे स्थित है जो कई रेगिस्तानी तलहटी के बीच एक कोव में स्थित है और सच्चाई से यह उपेक्षित और अनदेखा लगता है।

खुला समय: 
सुबह 10 बजे से शाम 5:30 बजे तक 

प्रवेश शुल्क: 
30 INR प्रति वयस्क (सभी के लिए) 


11. गलताजी मंदिर: 
जयपुर से लगभग 20 किमी दूर स्थित यह मंदिर खूबसूरती से पेड़ों और पहाड़ियों के बीच स्थित है। जयपुर के गहनों में से एक, मंदिर परिसर में प्राकृतिक ताजे पानी के झरने और 7 पवित्र 'कुंड' या पानी के टैंक हैं।

खुला समय: 
सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक 

प्रवेश शुल्क: 
इस मंदिर में जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं !


Comments

Popular posts from this blog

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग - मंदिर से जुड़े तथ्य, वस्तुकला , पौराणिक कथा , पूजा पद्धति और आरती , माहात्म्य।

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग - मंदिर से जुड़े तथ्य , पौराणिक कथा, माहात्म्य और त्यौहार।

जानिए अंबाजी शक्तिपीठ का माहात्म्य , इतिहास , वास्तुकला, पूजा-पद्धति , गब्बर पर्वत , भाद्रपद पूर्णिमा का मेला और परंपराओं के बारे में