उदयपुर में घूमने के लिए सबसे अच्छी 11 जगहें - झीलों का शहर, इतिहास, खुला समय, प्रवेश शुल्क (हिंदी में)



उदयपुर का मतलब झीलों का शहर है। राजस्थान के इस शहर को "पूर्व का वेनिस" के रूप में भी जाना जाता है। सुंदर महलों और शानदार झीलों से सुसज्जित, इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल में हनीमून जोड़े और इतिहास प्रेमियों के लिए बहुत कुछ है। यह शहर दूसरी सबसे बड़ी मानव निर्मित मीठे पानी की झील है और भारत में सबसे अधिक विदेशी बुटीक होटलों में से एक है। अगर आप हनीमून के लिए जाना चाहते हैं, फैमिली वेकेशन पर जाते हैं, या दोस्तों के साथ घूमने जाते हैं, तो उदयपुर जरूर जाएं।

शीर्ष 11 स्थान जिन्हें आपको उदयपुर दौरे में शामिल करना होगा:



1. सिटी पैलेस:

पिछोला झील के किनारे उदयपुर में सिटी पैलेस, राजस्थान का सबसे बड़ा शाही परिसर माना जाता है। महल में अब महल, आंगन, मंडप, गलियारे, कमरे और लटके बगीचे हैं। यहाँ एक संग्रहालय भी है जो राजपूत कला और संस्कृति के कुछ बेहतरीन तत्वों को प्रदर्शित करता है - जो राजस्थानी महलों में पाए जाने वाले रंगीन चित्रों से लेकर विशिष्ट वास्तुकला तक हैं। 

खुला समय: सुबह 9:30 से शाम 5:30 तक

प्रवेश शुल्क:

वयस्क: 300 रु
बच्चा: 100 रु



2. पिछोला झील

यह मानव निर्मित झील है, जो किसी अजूबे से कम नहीं है। इसे 1362 ईस्वी में बनाया गया था। यह झील 16 वीं शताब्दी में राजा उदय सिंह द्वारा और बढ़ाई गई थी। यह सुरम्य झील विशाल पहाड़ियों, भव्य महलों, मंदिरों और स्नान घाटों से घिरा हुआ है। आइसलैंड झील में मौजूद पर्यटकों का मुख्य आकर्षण है, जिसे देखने के लिए लोग क्रूज पर जाते हैं। इन परिभ्रमण में बैठकर उदयपुर की सुंदरता को देखा जा सकता है, साथ ही सूर्यास्त को देखना बहुत ही आकर्षक है।

पिछोला झील घूमने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।
नाव की सवारी:
 वयस्कों के लिए प्रति व्यक्ति 400 रु
 बच्चों के लिए प्रति व्यक्ति 200 रु
सनसेट बोट की सवारी
 वयस्कों के लिए प्रति व्यक्ति 700 रु
 बच्चों के लिए प्रति व्यक्ति 400 रु



3. फतहसागर झील

उदयपुर के उत्तर पश्चिम में स्थित, फतेह सागर झील एक शानदार झील है जो शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। अरावली पहाड़ियों से घिरा, यह शहर की दूसरी सबसे बड़ी कृत्रिम झील है और अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। मोती मगरी रोड पर ड्राइव करके, कोई भी आसानी से फतेह सागर झील की परिधि में जा सकता है और पूरी झील का शानदार दृश्य देख सकता है। फ़तेह सागर झील एक वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हुई है और इसे तीन अलग-अलग द्वीपों में विभाजित किया गया है। इनमें से सबसे बड़ा नेहरू पार्क कहलाता है और इसमें नाव के आकार का रेस्तरां और बच्चों के लिए एक छोटा चिड़ियाघर है। दूसरे द्वीप में पानी-जेट फव्वारे के साथ एक सार्वजनिक पार्क है। तीसरे द्वीप में एशिया में उदयपुर सौर वेधशाला में सबसे अच्छा सौर अवलोकन स्थल है।

फतहसागर झील पर जाने के लिए कोई शुल्क नहीं है।


नाव की सवारी की कीमतें:
रेगुलर बोट राइड के लिए प्रति व्यक्ति 30 रु
मोटर बोट की सवारी के लिए प्रति व्यक्ति 100 - 200 रु
स्पीड बाट राइड के लिए प्रति व्यक्ति 200 - 400 रु



4. विंटेज कार संग्रहालय

जो लोग कारों को इकट्ठा करने के शौकीन हैं, उनके लिए विंटेज कार संग्रहालय एक अच्छी जगह है। शानदार सिटी पैलेस विंटेज कार संग्रहालय से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित ऑटोमोबाइल और कार प्रेमियों के लिए एक शानदार जगह है। अब, इस संग्रहालय में कुल 22 कारें हैं।


खुला समय: सुबह 9 से शाम 5 बजे तक।

प्रवेश शुल्क:

वयस्क: 150 रु
बच्चा: 95 रु



5. जगदीश मंदिर

यह इंडो-आर्यन का मिश्रित मंदिर है, जिसे महाराणा जगत सिंह ने बनवाया था। इस मंदिर में विष्णु की एक मूर्ति है, जो काले पत्थर से बनी है। मंदिर के प्रवेश द्वार में विष्णु के वाहन गरुड़ की भी मूर्ति है। गणेश जी, सूर्य देव, आदि शक्ति, और शिव के मंदिर भी हैं। यहां लोग सुबह और शाम को मुख्य रूप से आरती में शामिल होते हैं।


खुला समय: सुबह 4:15 - दोपहर 1:00 बजे
                  शाम 5:15 बजे - रात 8:00 बजे

इस मंदिर में जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।




6, एकलिंगजी मंदिर

एकलिंगजी मंदिर राजस्थान में सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है और उदयपुर से 22 किमी उत्तर में स्थित है। एकलिंगनाथ मंदिर हिंदू धर्म के भगवान शिव को समर्पित है और इसकी शानदार वास्तुकला हर साल कई पर्यटकों को यहां ले जाती है। यह दो मंजिला मंदिर अपनी छत और एकलिंगजी (भगवान शिव) की चार मुख वाली मूर्ति के लिए जाना जाता है। इसके चार मुख भगवान शिव के चार रूपों का प्रतिनिधित्व करते हैं। चांदी के सांप द्वारा नक्काशी किया गया शिवलिंग एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है।



खुला समय: 4: 00 बजे - शाम 7:30 बजे

इस मंदिर में जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।



7. जग मदिर पैलेस

17 वीं सदी में जग मंदिर आइसलैंड में एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। जग मंदिर वास्तुकला एक बहुत अच्छा नमूना है, जहां मार्वल के हाथी इसे और अधिक आकर्षक बनाते हैं। यह एक बहुत बड़े क्षेत्र में बनाया गया है, जहां गुल महल, बगीचा, दरिखना, बड़ा पत्थर महल, झेनाना महल और कुंवर लाडा का महल है। लेक पिकोला में घूमने के दौरान पर्यटक यहां आते हैं। रात के समय यहां बहुत हल्की रोशनी होती है, जिसकी छवि झील भी दिखाई देती है।


खुला समय: सुबह 10:00 - शाम 6:00 बजे

इस मंदिर में जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।



8. सज्जनगढ़ पैलेस (मानसून पैलेस)

यह बहुत छोटा महल है लेकिन महल की वास्तुकला अद्भुत है। इस जगह से सूर्यास्त बहुत सुंदर दिखता है। इस महल को महाराणा सज्जन सिंह ने 1884 में बनवाया था। राजा ने इस महल को बनवाया था ताकि उसे मौसम के बारे में जानकारी मिल सके, खासकर मानसून के बारे में। इसलिए, इसे मानसून पैलेस भी कहा जाता है। उनके असामयिक निधन के कारण इस महल का काम पूरा नहीं हो सका। हालाँकि यहाँ से दृश्य शब्दों से परे है, जो आपको रोमांचित करेगा। यह समुद्र तल से 1000 फीट ऊपर है, जहां पूरा उदयपुर देखा जा सकता है।



खुला समय: सुबह 8:00 बजे - शाम 6:00 बजे

प्रवेश शुल्क:
भारतीयों के लिए प्रति व्यक्ति 10 रु
विदेशी व्यक्ति के लिए प्रति व्यक्ति 80 रु
वीडियो कैमरा के लिए प्रति व्यक्ति 20 रु




9. महाराणा प्रताप स्मारक

18 वीं शताब्दी में निर्मित, स्मारक महाराणा भगत सिंह द्वारा महाराणा प्रताप को दी गई सबसे बड़ी श्रद्धांजलि है। स्मारक की सबसे रोमांचकारी विशेषताओं में से एक महाराणा प्रताप की आदमकद मूर्ति है, जो उनके वफादार घोड़े चेतक पर बैठी है। यह आंकड़ा 11 फीट ऊंचा है और इसका वजन लगभग 70 टन है। मूर्तिकला को किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है।

स्मारक के परिसर में बने संग्रहालय में चित्रों का एक विशाल संग्रह है। इन चित्रों में हल्दीघाटी के युद्ध के कुछ उदाहरणों के साथ कुंभलगढ़ और चित्तौड़गढ़ के समृद्ध इतिहास को दर्शाया गया है। स्मारक परिसर में महाराणा प्रताप के निकट और प्रिय लोगों की अन्य मूर्तियाँ हैं जैसे कि भीलू राजा, भामाशाह, झालमण, और हकीम खान सूर।


खुला समय: सुबह 9:00 - शाम 6:00 बजे

प्रवेश शुल्क:

वयस्कों के लिए प्रति व्यक्ति 20 रु
बच्चों के लिए प्रति व्यक्ति 10 रु
विदेशियों के लिए प्रति व्यक्ति 50 रु
लाइट एंड साउंड शो के लिए प्रति व्यक्ति 35 रु


10. गुलाब बैग गार्डन और चिड़ियाघर:

गुलाब बाग चिड़ियाघर उदयपुर का सबसे बड़ा उद्यान है। जिसे गुलाब बाग कहा जाता है। बगीचे के भीतर का छोटा चिड़ियाघर गुलाब के बगीचों से थोड़ी दूरी पर है। इस चिड़ियाघर में बड़ी संख्या में जानवरों की प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें चौड़ी आंखों वाले उल्लू भी शामिल हैं और खिलौना ट्रेन जैसे क्षेत्रों में घूमने के लिए पर्याप्त जगह है जो बच्चों और वयस्कों के लिए खुली है। एक विशाल कृत्रिम जल निकाय है, जिसे कमल भून कहा जाता है, जो बगीचे को बढ़ाता है।



खुला समय: सुबह 8: 00 बजे - शाम 6:00 बजे

प्रवेश शुल्क:
 गार्डन में प्रवेश के लिए प्रति व्यक्ति 25 रु
 चिड़ियाघर प्रवेश शुल्क के लिए प्रति व्यक्ति 5 रु
 कैमरा शुल्क के लिए 15 रुपये (केवल चिड़ियाघर के लिए)


11. शिल्प ग्राम:

उदयपुर में अरावली पर्वत की पहाड़ियों पर स्थित, शिल्पग्राम एक शिल्पकार का गाँव है जो पारंपरिक स्थापत्य शैली में निर्मित छब्बीस झोपड़ियों से घिरा है और ये झोपड़ियाँ कई घरों के लिए सजावटी सामान प्रदर्शित करती हैं। इस गाँव में जाकर आप कारीगरों की शिल्पकारी और प्रतिभा से परिचित हो सकते हैं।


खुला समय: सुबह 11:00 - शाम 7:00 बजे

प्रवेश शुल्क:
 भारतीय वयस्कों के लिए प्रति व्यक्ति 30 रु
 भारतीय बच्चों के लिए प्रति व्यक्ति 15 रु
 विदेशी के लिए प्रति व्यक्ति 50 रु


Comments

Popular posts from this blog

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग - मंदिर से जुड़े तथ्य, वस्तुकला , पौराणिक कथा , पूजा पद्धति और आरती , माहात्म्य।

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग - मंदिर से जुड़े तथ्य , पौराणिक कथा, माहात्म्य और त्यौहार।

जानिए अंबाजी शक्तिपीठ का माहात्म्य , इतिहास , वास्तुकला, पूजा-पद्धति , गब्बर पर्वत , भाद्रपद पूर्णिमा का मेला और परंपराओं के बारे में